National Seminar on “Changing Nature of Family Marriage and kinship in 21st Century” Organized by Department of Sociology Ismail National Mahila PG College Meerut Uttar Pradesh with Collaboration of Indian Sociological Society RC 02 “Family Marriage and kinship “on 3rd October 2023 Registration form is available on the college website
September 28, 2023
स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना अंतर्गत स्मार्टफोन वितरण
February 29, 2024

VIKSIT BHARAT 2047

दिनांक 13.12.2023
प्रेस विज्ञप्ति

युवा की दृष्टि से सपनों का भारत कैसा हो इस्माईल नेशनल महिला महाविद्यालय मेरठ के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा आज दिनांक 13-12-2023 को विकसित भारत 2047 पर एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता डाॅ0 वन्दना भारद्वाज, प्रभारी, बी0 एड0 विभाग रहीं। मुख्य वक्ता डाॅ0 वन्दना भारद्वाज ने अपने व्याख्यान में कहा कि भारत 2047 तक दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की राह पर है। माननीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने भी भविष्यवाणी की है कि 2047 तक भारत लगभग 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ एक वैश्विक बिजलीघर होगा। आज हम जो बीज बोएंगे वही भविष्य में मिलने वाले फल को परिभाषित करेंगे। 2047 के लिए परिकल्पित विकसित भारत के उपर्युक्त परिवर्तनकारी उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए, देश को ’’सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’’ पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखना चाहिए। डाॅ0 ममता सिंह कार्यक्रम संयाजिका ने युवा की दृष्टि से सपनों का भारत कैसा हो पर कहा कि जब नागरिक, किसी भी भूमिका में, अपना कर्तव्य निभाना शुरू करते हैं, तो देश आगे बढ़ता है। अगले 25 साल आज के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में युवाओं के करियर के लिए निर्णायक होंगे। यह देखते हुए कि ये युवा ही हैं जो भविष्य में नए परिवार और एक नया समाज बनाएंगे 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त करने और 1950 में गणतंत्र बनने के बाद से भारत ने एक लंबा सफर तय किया है। 2047 में, यह एक गणतंत्र के रूप में 100 वर्ष पूरे कर लेगा, और यह सोचना रोमांचक है कि तब देश कैसा दिखेगा। एक राष्ट्र के रूप में, हमने पिछले कुछ दशकों में, विशेषकर 2000 के दशक की शुरुआत में महत्वपूर्ण प्रगति की है। यह कल्पना करना आसान है कि अगले 25 वर्षों में हम और भी अधिक प्रगति करेंगे। 2047 में भारत के लिए मेरा दृष्टिकोण तकनीकी नवाचार और सतत विकास में विश्व में अग्रणी बनना है। 1.5 अरब से अधिक लोगों की आबादी के साथ, हमें अपने नागरिकों और पर्यावरण की भलाई को प्राथमिकता देनी चाहिए। प्रो0 अनीता राठी ने कहा कि 2047 में भारत की सबसे खास विशेषताओं में से एक बुनियादी ढांचे का तेजी से विकास होगा। कार्यक्रम में डाॅ0 अंजू बाला राजपूत, श्रीमती मीना राजपूत, डाॅ0 शबिस्ता, डाॅ0 कविता गर्ग आदि शिक्षिकाएं व 42 छात्राएं उपस्थित रही।

सम्पादक/सम्पादिका
कृपया उक्त प्रैस विज्ञप्ति छापने की कृपा करें।
प्रो0 दीपा त्यागी
प्रेस प्रवक्ता

आज दिनांक 14-12-2023 को इस्माईल नेशनल महिला पी0जी0 महाविद्यालय के चित्रकला विभाग द्वारा चैधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ Idea for the vision Vikshit bharat @ 2047 एक अभियान के अंतर्गत पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं ने पोस्टर के माध्यम से आने वाले विकसित भारत की तस्वीर को दर्शाया। कार्यक्रम का उद्घाटन एवं पुरस्कार वितरण महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 अनीता राठी जी द्वारा किया गया। प्राचार्य द्वारा छात्राओं कार्य की सराहना की गई। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती आंचल सिंह द्वारा किया गया। उन्होंने छात्राओं को इस अभियान एवं महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी। निर्णायक मंडल की भूमिका में डाॅ0 ममता, डाॅ0 शुभ्रा त्रिपाठी रहीं। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर वंशिका माहेश्वरी, द्वितीय स्थान पर अलीजा, तृतीय स्थान पर नैन्सी एवं सांत्वना स्थान पर इकरा रही। कार्यक्रम में प्रो0 दीप्ति कौशिक, प्रो0 रीना गुप्ता, डाॅ0 पूजा राय, डाॅ0 बबीता शर्मा, डाॅ0 दिशा दिनेश, श्रीमती ममता त्यागी व जितेन्द्र कुमार आदि का सहयोग रहा।

सेवा में,
सम्पादक/सम्पादिका
महोदय,
कृपया उक्त प्रैस विज्ञप्ति छात्रा हित में निःशुल्क छापने की कृपा करें।
(प्रो॰ दीपा त्यागी)
प्रैस प्रवक्ता

प्रेस विज्ञप्ति
दिनांक 14 दिसंबर 2023 को इस्माईल नेशनल महिला पी॰जी॰ कॉलेज, मेरठ में समाजशास्त्र विभाग द्वारा ‘‘विकसित भारत 2047’’ के अंतर्गत नोटिस आॅन नोटिस बोर्ड का कार्यक्रम संपन्न कराया गया। जिसमें छात्राओं को विकसित भारत 2047 से संबंधित क्विज प्रतियोगिता एवं विकसित भारत पर विचार संबंधी प्रतियोगिता के बारे में अवगत कराते हुए उन्हें इस कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित भी किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अनीता राठी ने प्रतियोगिता में छात्राओं को अधिक से अधिक प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम की संयोजिका समाजशास्त्र विभाग की इंचार्ज प्रोफेसर दीप्ति कौशिक रही। साथ ही कार्यक्रम में विभाग की प्रवक्ताओं का डॉक्टर शुभ्रा त्रिपाठी, डॉक्टर पूजा राय, कु॰ सदफ एवं अन्य का सहयोग रहा।

सेवा में,
सम्पादक/सम्पादिका
कृपया उक्त प्रेस विज्ञप्ति छापने की कृपा करें।
प्रो॰ दीपा त्यागी
प्रेस प्रवक्ता

प्रेस विज्ञप्ति
दिनाँक 15.12.23 को इस्माईल नेशनल महिला पी॰जी॰ काॅलेज, मेरठ के मनोविज्ञान विभाग एवं संगीत विभाग के पारस्परिक सहयोग से ‘‘विकसित भारत 2047’’ के अन्तर्गत छात्राओं द्वारा ‘परिचर्चा’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की दिशा निर्देशन महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो॰ अनीता राठी द्वारा दी गई। कार्यक्रम में छात्राओं ने विकसित भारत 2047 पर कहा कि आजादी के 100 वे वर्ष यानी वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है। यह दृष्टिकोण आर्थिक विकास सामाजिक विकास, पर्यावरणीय स्थिरता और सुशासन सहित विकास के विभिन्न पहलूओं को सम्मिलित करता है। ऐसा होने के लिए युवा वर्ग जो हमारा सबसे बड़ा जनसंख्या समूह है उसकी इसमें बहुत बड़ी भूमिका है। 2047 में भारत एक आर्दश देश होगा जहाँ हर नागरिक समान होगा, साथ ही किसी भी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं होगा। इसके अलावा यह एक ऐसी जगह होगी जहाँ महिलाओं को पुरूषों के बराबर देखा जायगा और समान रूप से सम्मान दिया जाएगा। छात्राओं ने कहा कि वह भारत को फिर से ‘सोने की चिड़िया’ के रूप में देखना चाहती है। सभी को रोजगार के उचित अवसर मिले, किसी भी प्रकार का जातीय भेदभाव ना हो भारत का हर बच्चा शिक्षित हो, मेरे सपनों का भारत भ्रष्टाचार से मुक्त होगा, भारत बलात्कार, डैकेती, दहेज और हत्या के मामले से मुक्त हो। कार्यक्रम का आयोजन मनोविज्ञान विभाग प्रभारी डाॅ॰ विनेता द्वारा किया गया। कार्यक्रम में छात्राओं ने बड़े-ही उत्साहपूर्वक अपने विचार रखे विभाग की सभी शिक्षिकायें उपस्थित रही।

सेवा में,
सम्पादक/सम्पादिका
कृपया उक्त प्रेस विज्ञप्ति छापने की कृपा करें।
प्रो॰ दीपा त्यागी
प्रेस प्रवक्ता

आज इस्माईल नेशनल महिला पीजी कॉलेज में समस्त विभागों द्वारा विकसित भारत @ 2047 पर अपने विचार प्रस्तुत किए गए इस प्रोग्राम के तहत 2047 तक भारत कैसा होगा इस पर सभी विभागों द्वारा विचार प्रस्तुत किए गए कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर अनिता राठी द्वारा सरस्वती जी के समक्ष दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण कर प्रारंभ किया गया कार्यक्रम का संचालन समाजशास्त्र विभाग की इंचार्ज प्रो. दीप्ति कौशिक द्वारा किया गया उन्होंने कहा कि विकसित भारत @ 2047 का उद्देश्य आजादी के 100 वर्ष यानी 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है उन्होंने बताया कि आपका लक्ष्य और आपके संकल्पों का ध्येय एक ही होना चाहिए राष्ट्रहित में योजनाएं बनानी होगी और क्रियान्वित करनी होगी ताकि एक सुदृढ़ राष्ट्र की स्थापना हो सके। समस्त विभागों द्वारा राष्ट्र को सुदृढ बनाने के प्रयास में अपनी-अपने विचार रखे गए । कार्यक्रम के समापन पर प्राचार्य प्रो.अनीता राठी ने कहा कि सभी को विकसित राष्ट्र बनाने का दृष्टिकोण रखना होगा और सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक प्रगति
और पर्यावरणीय स्थिरता एवं समस्त विकास के पहलूओं को सम्मिलित करना होगा तभी भारत एक विकसित राष्ट्र की श्रेणी के अंतर्गत आएगा संचालिका ने सभी विभागों का धन्यवाद अर्पित किया।